The Forest (2016) Explained

Continue
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

फिल्म की शुरुआत सारा नाम की लड़की से होती है, जो उस वक्त अमेरिका में रहती थी. उसकी सगाई हो चुकी थी, इसलिए आज उसके मंगेतर के बॉस घर पर खाना खाने आ रहे थे और सारा इसकी तैयारी कर रही थी, लेकिन उसका ध्यान कहीं और था. वह अपनी जुड़वां बहन को लेकर बहुत चिंतित थी, जो बिल्कुल सारा की तरह दिखती थी, जिसका नाम जेस था। वो जापान में रहती थी और वहां एक स्कूल में टीचर है. सारा कई दिनों से जेस के संपर्क में नहीं थी, जिसके कारण वह काफी चिंतित थी. एक दिन सारा के पास जापानी पुलिस का फोन आता है, जो उसे बताती है कि उसकी बहन जंगल में कहीं गई है। जो भी वहां जाता है वह कभी वापस नहीं आता। उस जंगल को ऐसा जंगल भी कहा जाता है, यानी वहां जाकर लोग मर जाते हैं. उस रात सारा को सपना आया कि उसकी बहन किसी मुसीबत में है, अब उसे और भी चिंता होने लगी। तो अगली सुबह वह जापान के लिए रवाना हो जाती है। वह वहां पहुंचती है और एक होटल में अपने लिए खाना ऑर्डर करती है, जहां उसे जिंदा झींगा दिया जाता है, जिसमें थोड़ी हलचल होती है, यानी वह जिंदा होती है. सारा उन झींगों को देखती है और अनुमान लगाती है कि उसकी बहन जेस अभी भी जीवित है और मुसीबत में है, उसे मदद की ज़रूरत है। अब वह उस जंगल के बारे में जानने की कोशिश करती है। जब वह इंटरनेट पर सर्च करती है तो उसे पता चलता है कि जो शख्स उस जंगल में जाता है वह कभी वापस नहीं आता। उसने जंगल के बारे में और भी बहुत कुछ सीखा, जैसे जंगल में लाशें ढूंढना। सोते वक्त सारा को ऐसा लगता है कि उसे बेसमेंट से आवाजें सुनाई दे रही हैं। जब वह जाकर देखती है तो उसे जेस की बचपन की छवि दिखाई देती है, जो पीले तंबू में बैठी थी। यह देखकर उसे बहुत अजीब लगता है, लेकिन कहीं न कहीं उसे एहसास हुआ कि उसकी बहन अभी भी जीवित है। सुबह वह अपनी बहन के बारे में जानने के लिए उसके स्कूल जाती है, जहाँ वह शिक्षिका थी। उस वक्त वह वहां मौजूद सभी स्टूडेंट्स को देखकर डर गई और चिल्लाने लगी क्योंकि सभी सोच रहे थे कि वह जेस का भूत है। जैसा कि हम जानते हैं, जेस बिल्कुल सारा की तरह दिखती थी। यहां हर कोई जानता था कि जेस मर चुकी है क्योंकि वह कई दिनों से लापता थी। वहां जाकर सारा को पता चलता है कि जेस उस जंगल की सैर पर गई थी. उस जंगल के बारे में हम जानते हैं कि उसे खतरनाक जंगल कहा जाता था। पुराने समय में जब गरीब लोगों के पास खाने-पीने के लिए कुछ नहीं होता था तो वे अपने बूढ़ों को उस जंगल में छोड़ देते थे। और उन्हीं की आत्माएं उस जंगल में घूमती रहती हैं और लोगों को गुमराह करती हैं। जेस के स्कूल प्रिंसिपल ने सारा को बताया कि तुम्हारी बहन एक यात्रा पर गई थी। वह उसे जेस का कमरा भी दिखाती है जहाँ वह रहा करती थी। जब सारा उस कमरे में आकर सबकुछ देख रही थी तो उसे अपनी दादी की भी याद आती है. जब इन दोनों बहनों ने उसे अकेला छोड़ दिया, तो सारा अब उस होटल में जाती है जहाँ जेस यात्रा के दौरान रुकी थी, जो उस जंगल के पास था। रिसेप्शनिस्ट उसे उस जगह ले जाती है जहां वो लाशें रखी हुई थीं, जो उसे जंगल से मिली थीं। लेकिन वहां जेस की लाश नहीं थी. रिसेप्शनिस्ट जाते-जाते सारा से कहती है कि अपना रास्ता कभी मत छोड़ना। अब कोई भी उसके साथ जंगल जाने को तैयार नहीं था क्योंकि सभी जानते थे कि उस जंगल से वापस लौटना बहुत मुश्किल है। यहां मोबाइल सिग्नल नहीं थे. जब वह उस जंगल में जाने वाली थी तो एक लड़की उसे रोकती है और कहती है कि देखो तुम उस जंगल में मत जाओ क्योंकि तुम्हें अपनी बहन का दुख है। उस जंगल में रहने वाली आत्माएं आपके दुख का इस्तेमाल आपके खिलाफ करेंगी। सारा अब उस जंगल के पास बने उस होटल में आ गई थी, जहां उसकी मुलाकात मैडेन नाम के रिपोर्टर से होती है. वे एक-दूसरे से बात करते हैं और दोस्त बन जाते हैं। सारा ने अदन को अपने माता-पिता के बारे में बताया कि उनकी एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई। मैंने उन्हें अपनी आँखों से मरते देखा। वह उसे जेस के बारे में भी बताती है कि वह उसे ढूंढने के लिए यहां आई है। यह सुनते समय अदन सारा की बातें रिकार्ड कर रहा था। दरअसल, वह यहां जंगल में एक डॉक्यूमेंट्री बनाने आए थे। वह पूछता है, तुम्हारी बहन जेस इतने दिनों से गायब है। आपको क्यों लगता है कि वह अभी भी जीवित है? वह बताती हैं कि हम दोनों के बीच एक खास तरह की बॉन्डिंग है। हम एक-दूसरे से इस कदर जुड़े हुए हैं कि अगर हम मुसीबत में होते हैं तो सामने वाले को पता चल जाता है। और मुझे यह भी लगता है कि जेस को कुछ नहीं हुआ. वह अभी भी जीवित है. अदन कहता है, मैं कल सुबह गाइड के साथ जंगल जा रहा हूं। मेरा भाई भी वहीं है.

तुम भी मेरे साथ चलो. इसी बहाने तुम्हें अपनी बहन भी मिल जायेगी और मुझे मेरा भाई भी मिल जायेगा. एडन अब सारा की कहानी को अपनी डॉक्यूमेंट्री में रिकॉर्ड करना चाहता था। और यही वजह थी कि वह सारा के साथ जंगल जाना चाहता था. लेकिन सारा इस बात से अनजान थी. उस रात सारा को एक सपना आता है जिसमें वह एक बूढ़ी औरत को देखती है जो अजीब दिखती है। जिसे देखकर उन्हें अपनी दादी की भी याद आ रही थी. सुबह वे दोनों गाइड के साथ जंगल जाते हैं। गाइड सारा को बताता है कि तुम्हारी बहन अब तक मर चुकी होगी। क्योंकि यहां आने वाला हर शख्स खुद को मार लेता है। वहां रस्सियां और कुछ धागे बंधे हुए थे. गाइड बताता है कि लोगों ने इन्हें इसलिए बांधा है कि अगर ये जिंदा हैं तो इन्हें बचाने वाला इन्हें देख ले और उन तक पहुंच जाए. यदि वे मर गये हैं तो उनका शव ले जायें। क्योंकि यहां आने वाला हर शख्स खो जाता है। अब सारा को वहां एक पीली रस्सी बंधी मिलती है. जिसे उसने सोचा कि उसकी बहन ने बांधा होगा। वहां उसे एक पेड़ पर एक शव मिला। जिसे देखकर वे डर गये. अब वे उस शव को नीचे उतारते हैं। और जंगल विभाग को भी बता दिया था. ताकि वो आकर इस शव को ले जाएं. फिर वे सारा के बताए रास्ते पर चलने लगते हैं. उन्हें जंगल से अजीब आवाजें आ रही थीं. आख़िरकार उन्हें जेस का तंबू मिल गया। जो पीला था. ये देखकर सारा बेहद खुश हैं. अब उसे यकीन हो गया कि जेस जीवित है। जैसा कि उसने कहानी की शुरुआत में देखा था। कि उसने अपनी बहन को पीले तंबू में बैठे देखा था। उसने अब यहीं रात बिताने का फैसला किया। ताकि सुबह उसकी बहन आए तो वह उससे मिल सके। लेकिन गाइड ने उन्हें समझाया कि हम रात में यहां नहीं रुक सकते। यहां खतरा बहुत है. रात के समय इस जंगल की आत्माएं जीवित हो उठती हैं। वे हमें ऐसे विचार दिखाते हैं. और हमारी ही कमजोरियों का इस्तेमाल हमारे खिलाफ करते हैं। गाइड यही बताने वाला था. अब एडम ने सारा के साथ रात बिताने का फैसला किया। क्योंकि वह उसे अकेला नहीं छोड़ सकता था. और एडम को अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी पूरी करनी थी. लेकिन गाइड को सब पता था. वह कहता है, ठीक है, तुम दोनों रुक जाओ। मैं कल सुबह तुम दोनों से यहीं मिलूंगा. जब रात होती है तो सारा को तंबू में महसूस होता है। कि किसी ने उसे छुआ है. वह सोचती है कि शायद यह एडम है। जो उनके साथ मजाक कर रहा है. जब वह तंबू से बाहर आती है. लेकिन वह सो रहा था. इसी बीच उसे जंगल से अजीब आवाजें सुनाई दे रही थीं। जब वह जंगल के बीच में जाती है. उसे वहां एक लड़की मिलती है. कौन कहता है, मैं तुम्हारी बहन जेस के बारे में जानता हूं। और जो लड़का तुम्हारे साथ है. एडम, उस पर विश्वास मत करो। जब एडम सारा की तलाश में आता है। वह लड़की गायब थी. इसी बीच सारा को दौड़ते वक्त चोट लग जाती है. वे सुबह यहां से निकलने वाले थे. जैसे ही वे चले जायेंगे. उन्हें नदी में एक शव दिखाई देता है। जैसा कि मैंने कहा, जंगल अजीब विचार दिखाता है। जो सिर्फ सारा को ही आ रहा था. क्योंकि वह मन ही मन दुःखी थी। उसकी बहन के बारे में. तभी सारा को नदी उलटी नजर आती है. एडम कहता है, सारा, नदी उस तरफ बह रही है। लेकिन वह उस पर विश्वास नहीं करती. ये सच भी था. कि सारा एडम पर विश्वास नहीं कर रही थी। जैसा कि उस लड़की ने कहा था. उस पर विश्वास मत करो. दरअसल, वह लड़की कोई आम लड़की नहीं थी. लेकिन एक भूत. जो सारा के दिमाग से खेल रहा था. क्योंकि वह मन ही मन दुःखी थी। यहाँ सारा एडम से कहती है। सारा कहती है. आपने कहा कि आप अपने भाई को खोजने के लिए यहां आए हैं। तो उसका नाम क्या है? लेकिन एडम उसका नाम नहीं बता सका. सारा को अब उस पर शक हो गया था। वह कहती है। ओह, तो आप यहां अपनी डॉक्यूमेंट्री बनाने आये हैं। एडम कहते हैं. मुझे समझने की कोशिश करो। लेकिन सारा कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थी. वह उसका फोन चेक करती है। ताकि वह अपनी सारी रिकॉर्डिंग्स डिलीट कर सके. जिसे एडम ने पहले रिकॉर्ड किया था. वह अपने फोन में अपनी बहन जेस की तस्वीर भी देखती है। अब उसे लगा कि एडम सबके पीछे है। उसने अपना फोन दिया और वहां से भाग गयी. एक आवाज उसका पीछा कर रही थी. जब वह पीछे मुड़कर देखती है. उसे वही लाश दिखती है. जो उसने पहले भी जंगल में देखा था. इससे डरकर वह और भी भागने लगती है. भागते समय वह एक गड्ढे में गिर गयी. जो एक बगीचा था. उधर गाइड भी उन्हें ढूंढने आ गया था. जो मदद के लिए अपने साथ कई और लोगों को लेकर आया था. ताकि हर कोई एडम और सारा को एक साथ ढूंढ सके। उनके साथ सारा के मंगेतर भी थे.

उधर सारा उस गड्ढे में गिरने के कारण बेहोश हो जाती है. उनके पैर में मोच भी आ गई थी. जब उसे होश आता है. तभी उसे फिर वही लड़की आत्मा दिखाई देती है। जो उसके सामने आ गया था. और कहते हैं। क्या आप अपनी बहन से मिलना चाहते हैं? आओ, मैं तुम्हें उसके पास ले चलता हूँ। सारा भी उन्हें फॉलो करती हैं. तभी अचानक वह लड़की अपने असली रूप में आ गयी थी. डरावने रूप में सारा उसे देखकर डर गईं. और भाग जाता है. वह वापस वहीं आ जाती है जहां वह गिरी थी। फिर वह एडम को ऊपर देखती है। जो उसे ढूंढने यहां आया था. वह एक रस्सी ढूंढता है और उसे नीचे फेंक देता है। ताकि वह सारा को फिर से बाहर ला सके. इसी बीच सारा को गार्डन में एक गिरा हुआ कैमरा मिला था. जब वह उसे देखने लगती है. उसमें उसे अपने बचपन की तस्वीरें मिली थीं। लेकिन अचानक उस कैमरे के अंदर एक डरावने आदमी की तस्वीर आ गई. जिसे देखकर वह डर जाती है. एडम ने तुरंत उसे ऊपर खींच लिया था। वह अब उसे खुद पर विश्वास करने के लिए कहता है। और एक चाकू भी देता है. वह कहता है, देखो, अब मुझ पर विश्वास करो। चलो, अगर मैं तुमसे कुछ कहूं. तो फिर तुम मुझे इस चाकू से मार सकते हो. जब सारा अपने हाथ पर लगे घाव को साफ करने के लिए नदी में जाती है. तो जब वह अपने हाथ पर लगी पट्टी खोलती है. उसके हाथ में कीड़े दिख रहे थे. और इस वजह से वह अपने हाथ की नसें काटने जा रही थी. लेकिन यह सिर्फ उसकी कल्पना थी. दरअसल, उसके हाथ पर कुछ भी नहीं था. जो उसे ये जंगल दिखा रहा था. फिर एडम उसे आवाज़ देकर बुलाता है. जो उसे एक स्टेशन के बारे में बताता है. जो उसे बताता है कि मुझे जंगल में एक स्टेशन मिल गया है। जब भी वे इसके अंदर जाते हैं तो उन्हें वहां एक रेडियो मिलता है। जिस पर एडम सारा से चाकू मांगता है। जो उसने उसे दे दिया था. यहां सारा को फिर से एडम पर शक होता है। वह सोचती है कि कहीं वह फिर मुझे उसी चाकू से न मार डाले। लेकिन अब सारा का ये बर्ताव देख रहे हैं. एडम भी नाराज़ था. वह कहता है, देखो, मुझे चाकू दो। मैं आपसे सिर्फ रेडियो ठीक करने के लिए कह रहा हूं। तभी सारा को तहखाने से एक आवाज़ सुनाई देती है। जब वह उसके पास जाकर देखती है. वहां एक नोट लिखा हुआ था. जिसमें लिखा था कि एडम ने मुझे पकड़ लिया है. सारा, वह तुम्हें भी मार डालेगा। इसे पढ़ने के बाद सारा फिर एडम के पास जाती है। और कहता है मुझे चाकू दो। वह उसे लेकर उसके गले में डालती है और पूछती है। यहाँ तहखाना. तुमने मेरी बहन को कैद कर लिया है. उसे मुक्त करो. यह सुनकर एडम कहता है क्या हुआ? यहां कोई तहखाना नहीं है. और मैं तुम्हारी बहन को यहाँ क्यों लाऊंगा? लेकिन उसे एडम की बातों पर बिल्कुल भी यकीन नहीं हुआ. वह उसे मार देती है. इसलिए बेसमेंट का दरवाजा भी खुला था. जो सिर्फ सारा के ख्यालों में था. वह भी यहीं है. अब समझ आया कि सब कुछ उसके ख्यालों में है. दरअसल, एडम के फोन में जेस की कोई तस्वीर नहीं थी. इस जंगल ने सारा का सबसे बड़ा दर्द सहा। वह उसकी बहन जेस से अलगाव था। सब कुछ समझने के बाद. सारा उस तहखाने के अंदर आती है। और वह वहां सब कुछ देखती है. जब उसके माता-पिता का एक्सीडेंट हो गया. तो जेस ने अपनी आँखें बंद कर लीं। और सारा ने सब कुछ देखा। दरअसल, उनका कोई एक्सीडेंट नहीं हुआ था. दरअसल, उसके पिता ने ही उसकी माँ की हत्या की थी। और फिर उसकी जान ले ली. अब यहाँ सारा के पिता का भूत है। जिसे वह देख रही थी. वह उसका हाथ पकड़ता है। वह खुद को बचाने के लिए अपने पिता की उंगलियां काट रही थी। किसी तरह सारा वहां से भागने लगती है. वह बाहर आती है और जेस को देखती है। वह उसे बुलाने लगी. लेकिन वह सारा की बात नहीं सुन सकी. इस जंगल में उसे और भी कई आत्माएं दिखती हैं. अब वह वास्तव में समझती है। इसीलिए जेस अपनी आवाज नहीं सुन पा रही है. इस जंगल ने सारा को एक मायावी दुनिया में फंसा दिया था. यानी विचारों की दुनिया में. सबसे पहले उसने एडम को मार डाला. और फिर जब वह बेसमेंट में थी. उसने विचारों की दुनिया में अपने पिता का भूत देखा। दरअसल, वहां कोई नहीं था. और सारा ने अपने हाथ की नसें काट लीं. जब वह अपने पिता की उंगलियां काट रही थी. वह खुद को बचा रही थी. उसकी मौत बेसमेंट में हुई थी. ये बस सारा की आत्मा थी. लेकिन उसे एहसास हुआ कि जेस ने उसकी आवाज़ नहीं सुनी थी। जेस को एक अधिकारी और एक गाइड ने पाया था। यहाँ केवल सारा की आत्मा ही अच्छी थी। जो अपनी बहन के लिए यहां आई थी. लेकिन इस जंगल में जो आत्माएं रहती हैं. उसे गलत विचारों में फंसाया. और उसकी जान ले ली. जेस, जो अब बच गई थी। जब वह कार में बैठती है. वहां हम सारा को जंगल में देखते हैं। जिसे कुछ बुरी आत्माएं जमीन में खींच रही थीं। तब जेस को एहसास हुआ।

कि अब उनकी बहन इस दुनिया में नहीं है. यहां उसे बचाने कौन आया था. जंगल में एक अजीब सा सन्नाटा था. सब लोग जा चुके थे. जब गाइड निकलने वाला था. तभी सारा की आत्मा उसके सामने खड़ी थी. जो अब बुरा था. एक बुरी आत्मा बन गयी थी. ये सब देखकर उसे समझ नहीं आता. उसने किसे बचाया? जेस या सारा? तो कैसी लगी इस जंगल की कहानी? अगर आप भी जंगल में घूमने या कैंपिंग करने के शौकीन हैं। तो फिर सावधान और सावधान रहें. अगर आप किसी मुसीबत में फंस गए तो क्या होगा. जैसा कि सारा के साथ हुआ. और इसी के साथ इस फिल्म की कहानी यहीं खत्म हो जाती है.